शहर के होटल और मैरिज पैलेस में लगेंगी कम्पोस्ट मशीनें-कचरे से बनेगी खाद-निगम अधिकारियों ने की बैठक….

963
views

दैनिक रूड़की (दीपक/राहुल)::-

रूड़की। नगर निगम ने बल्क वेस्ट जेनरेट करने वाले होटल, रिसोर्ट, रेस्टोरेंट और मैरिज प्लेस सहित अन्य संस्थानों को जल्द कंपोस्ट मशीनें लगाने के निर्देश दिए हैं। और कुछ होटल रेस्टोरेंट संस्थान व अपार्टमेंट कॉलोनी वासियों को नगर निगम की ओर से ग्रीन बीन भी दिए गए हैं।

नगर निगम अधिकारियों द्वारा बल्क वेस्ट जनरेट करने वाले होटल, रेस्टोरेंट, रिसोर्ट और मैरिज प्लेस संचालकों के साथ बैठक आयोजित की गई। मुख्य नगर अधिकारी नूपुर वर्मा ने बताया कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) व हाईकोर्ट ने शहर के सभी बड़े होटल्स, रेस्टोरेंट्स, रिसोर्ट, मैरिज प्लेस और अन्य बड़े कचरा उत्पादक स्थानों पर बल्क वेस्ट जरनेटर कंपोस्ट मशीन लगाने के निर्देश दिए हैं। यह मशीन रोजाना निकलने वाले कचरे से खाद बनाएगी। इससे एक तो कचरा इधर-उधर नहीं फैलेगा और पेड़ पौधों के लिए प्राकृतिक खाद भी मिलेगा। इसके साथ ही नगर निगम ने खुद भी इस दिशा में प्रयास शुरू किए हैं।
सहायक नगर अधिकारी चन्द्रकान्त भट्ट ने बताया इसके साथ ही स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में स्वच्छ भारत मिशन के निर्देश अनुसार अपना सहयोग प्रदान करने की अपील की। उन्हें बताया कि स्वच्छता मिशन के तहत यह हमारा कर्तव्य है कि हम पर्यावरण को स्वयं के बल पर सुरक्षित और स्वच्छ रखें। हमें स्वयं ही पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के लिए अपने कदम आगे बढ़ाने होंगे। रूड़की नगर निगम ने इस संबंध में कड़े कानून लागू भी किये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here