एसडी डिग्री कॉलेज की छात्राओं ने पोस्टर पर उकेरी नेताजी की स्मृतियां-सौरभ भूषण रहे मुख्य अतिथि........

dainik roorkee January 23, 2021

दैनिक रूड़की (दीपक अरोड़ा)::

रूड़की।
नेता जी सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती के उपलक्ष में आज श्री सनातन धर्म प्रकाश चंद्र कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय रुड़की के चित्रकला विभाग द्वारा सुभाष चंद्र बोस के व्यक्ति चित्र एवं उनके अमृत वचनों पर आधारित प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में छात्राओं ने महान स्वाधीनता सेनानी सुभाष चंद्र बोस के व्यक्ति चित्रों तथा उनके अमृत वचनों को पेंसिल, पेन,चारकोल, पेस्टल , क्रेयोन, कोलाज, वाटर कलर तथा एक्रेलिक कलर्स इत्यादि विभिन्न माध्यमों में नवीन रचनात्मकता के साथ सृजित कर इस अवसर को यादगार बना दिया।



उक्त प्रतियोगिता में सृजित समस्त व्यक्ति चित्र और स्लेागनों की आज एक प्रदर्शनी लगाई गई । इस प्रदर्शनी का उद्घाटन प्रबन्ध समिति के कोषाध्यक्ष सौरभ भूषण द्वारा किया गया। उन्होंने नेताजी के प्रतिमा पर फूल माला अर्पित करते हुए नमन किया तथा छात्राओं से उनके द्वारा बताए गए मार्ग का अनुसरण करने का आह्वान भी किया। इस अवसर पर प्राचार्य डॉ अर्चना मिश्रा ने सुभाष चंद्र बोस के व्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि वे भारत के स्वतंत्रता संग्राम के एक अग्रणी और सबसे बड़े नेता थे, जिन्होंने देश को गुलामी की जंजीरों से मुक्त कराने में विशिष्ट योगदान दिया ।उनके प्रेरणास्पद नारो ने समस्त भारत को एकता के सूत्र में बांधने का कार्य किया । उनका जीवन आज भी युवाओं के लिए एक प्रेरणा का स्रोत है। पोट्रेट एवं स्लोगन प्रतियोगिता के अतिरिक्त सांस्कृतिक समिति द्वारा छात्राओं के लिए निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया है। पोट्रेट एवं स्लोगन प्रतियोगिता का परिणाम निर्णायक मण्डल - डॉ. अनुपमा गर्ग , डॉ. कामना जैन तथा श्रीमती अंजलि प्रसाद के कुशल निर्देशन में घोषित किया गया। जिसमें
प्रथम - कु. ईशा सैनी, कु. सरचना
द्वितीय - कु. जीनत, कु. श्वेता आर्य एवं तृतीय स्थान पर कु. कौसर जहाँ, कु.नगमा, काजल देवी रही। मुख्य अतिथि द्वारा विजयी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान किये गये। इसके साथ सौरभ भूषण जी ने महाविद्यालय में नवनिर्मित प्राचार्य कक्ष तथा स्टाफ रूम का रिबन काटकर उदघाटन किया । इस अवसर पर उन्होने महाविद्यालय की दो प्राध्यापिकाओं- डा. उमा रानी तथा डा. संगीता सिंह को शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट शोधकार्य हेतु प्रबंध समिति की ओर से प्रोत्साहन राशि के चेक प्रदान किये । प्रतियोगिता की संयोजिका डा.अलका आर्य ने सभी छात्राओं को शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए कार्यक्रम मे उपस्थित सभी अतिथियों व सहयोगियों काे हार्दिक धन्यवाद दिया । कार्यक्रम के आयोजन में चित्रकला विभाग की मीनाक्षी कश्यप तथा सुश्री सीमा रानी का विशेष सहयोग रहा ।

Share This