फर्जी चेसिस नम्बर पर दो ट्रकों का करवा रहे थे रजिस्ट्रेशन-जांच में हुआ खुलासा तो पकड़े गए दो जालसाज-एक फरार-दो ट्रक भी पुलिस ने किए बरामद........

Dainik roorkee October 17, 2020

दैनिक रूड़की (राहुल सक्सेना)::
रूड़की।
रजिस्ट्रेशन के लिए रूड़की एआरटीओ कार्यालय लाया गया ट्रक चोरी का निकला। जिसे फर्जी चेसिस नम्बर और एनओसी के आधार रजिस्टर्ड करवाने का प्रयास किया जा रहा था। इतना ही नहीं इसी चेसिस नंबर और एनओसी के आधार पर एक ट्रक पहले ही रजिस्टर्ड करवाया जा चुका था पुलिस ने दोनों ट्रकों को बरामद करने के साथ दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है जबकि एक आरोपी अभी पुलिस गिरफ्त से बाहर है।


रुड़की सिविल लाइंस कोतवाली में घटना का खुलासा करते हुए एसपी देहात स्वप्न किशोर सिंह ने बताया कि 29 सितंबर को मनोज कुमार पुत्र जय सिंह निवासी डिकोली बागपत द्वारा अपने वाहन ट्रक संख्या एमएन 03डी 0725 को अपने नाम रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आरटीओ कार्यालय पहुंचा और साथ में मणिपुर आसाम से उक्त ट्रक के अनुचित जो कि मनोज कुमार के नाम से थी वह लेकर कार्यालय में जमा की। कार्यालय में जांच के दौरान पाया गया कि उक्त एनओसी पूर्व में भी मनोज कुमार के नाम से जारी की गई थी जिस पर पहले भी मणिपुर से एनओसी जारी थी और ट्रक संख्या भी यही था जिसे 11.06.2019 को रजिस्ट्रेशन के लिए लाया था और एआरटीओ कार्यालय से उक्त ट्रक को यूके 17 सीए 3058 नंबर जारी किया गया था। मनोज कुमार द्वारा जो कागज दिए गए दिए कागजात में मिला कि इस पर पहले ही एक ट्रक को नम्बर जारी किया गया है। इस मामले में एआरटीओ कार्यालय द्वारा टाटा मोटर्स को संपर्क किया गया तो उन्होंने बताया कि ऑल इंडिया नेटवर्क में उक्त चेसिस नंबर व इंजन नंबर का कोई वाहन निर्माण ही नहीं किया है। इस पर पूर्व में आवंटित नम्बर यूके 17 सीए 3058 मंगलौर निवासी शराफत पुत्र असगर निवासी मोहल्ला जिला थाना मंगलौर के नाम रजिस्टर्ड होना मिला और ट्रक संख्या एमएन 03डी 0725 मनोज कुमार पुत्र जे सिंह डिकोली बागपत के नाम रजिस्ट्रर्ड मिला। जांच में पाया गया कि उक्त व्यक्तियों द्वारा उपरोक्त अंकित ट्रकों के रजिस्ट्रेशन हेतु जाली प्रपत्र तैयार कर फर्जी इंजन नंबर चेचिस नंबर का निर्माण कर ट्रकों को असली रूप में प्रयोग किया जा रहा था मामले खुलासे के लिए पुलिस टीम का गठन किया गया। जिस पर ए आरटीओवा पुलिस टीम द्वारा संयुक्त रूप से वाहन संख्या एमएन 03d 0725 को मनोज कुमार के घर बागपत से बरामद किया और ट्रक संख्या यूके 17 सीए 3058 एआरटीओ कार्यालय के बाहर खड़ा मिला। पुलिस के अनुसार इसे शराफत पुत्र असगर निवासी मोहल्ला अकेला थाना मंगलौर छोड़कर फरार हो गया था। पुलिस ने दोनों ट्रकों को बरामद कर आरोपी मनोज कुमार पुत्र जे सिंह वह खालिद पुत्र अली शेर को गिरफ्तार किया है। टीम में संभागीय निरीक्षक अजय सिंह, मुख्य सहायक सभांगीय शैलेन्द्र सिंह, प्रवर्तन सिपाही अमित कुमार, अश्वनी चौहान एवं पुलिस टीम में वरिष्ठ उप निरीक्षक प्रदीप कुमार, कनिष्ठ उप निरीक्षक बालम सिंह, कॉन्स्टेबल राजेश देवरानी, डीडी सिंह, सचिन और नीरज शामिल रहे।

Share This