एनसीसी कैडेट्स ने ऑनलाईन पर्यावरण दिवस कार्यक्रम में की भागीदारी-घरों में ही पौधें रोप कर लिया पर्यावरण रक्षा का संकल्प.....

dainik roorkee June 05, 2021

दैनिक रूड़की (योगराज पाल):::
रूड़की।
विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में विद्यालय आनन्द स्वरुप आर्य सरस्वती विद्या मन्दिर के छात्र-छात्राओं एवं एनसीसी के कैडेटों द्वारा आॅनलाईन पर्यावरण दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमे 150 छात्र-छात्राओं द्वारा अपने घरों में पौधे रोपित किये गए साथ ही पूर्व में लगाये गये 100 से अधिक पौधों की भी कटाई-छटाई छात्र-छात्राओं एवं एनसीसी कैडेटों द्वारा की गई। एनसीसी कैडेटों द्वारा अपने घरों के आस-पास भी वृक्षारोपण करने एवं वृक्षों को संरक्षित रखने देखभाल करने की शपथ भी ली गई। इस अवसर पर कैडेटों द्वारा पर्यावरण का महत्व एवं पर्यावरण सुरक्षा पर वीडियो संदेश एवं लेख भी तैयार किये गए।विद्यालय प्रबन्धक मन मोहन शर्मा ने एनसीसी कैडेटों को वीडियो सन्देश के माध्यम से कहा कि वृक्ष धरती पर पर्यावरण के लिए अतिआवश्यक है। भारत वर्ष में अनादिकाल से लोग तुलसी, पीपल, केला, बरगद आदि के पेड-पौधों को पूजा जाता हैं। आज विज्ञान भी यह सिद्ध कर चुका है कि पेड-पौधे हमारे लिए कितने महत्वपूर्ण है। पेड-पौधे हमें छाया, स्वच्छ एवं सुन्दर वातावरण, आॅक्सीजन, फल-फूल, जड़ी-बूटी आदि अनेक अमूल्य उपहारों के साथ अनेक पशु-पक्षियों को आश्रय भी प्रदान करते है।
इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य अमरदीप सिंह ने कहा कि एक पौधा हमें आक्सीजन, पानी की रिसाइकलिंग, वायु-प्रदूषण पर नियन्त्रण, तापमान को कम रखने, जमीन के कटाव को रोकने सहित अनेकों लाभ देता है। वास्तव में कहा जाये तो वृक्ष, जल और वायु मनुष्य को भगवान का वरदान है। और हम सबका कर्तव्य है कि हम इस वरदान को बनाये रखने में अपना अधिक से अधिक योगदान देकर पृथ्वी सहित पूरी मानव जाति को पर्यावरण के भीषण दुष्परिणामों से बचाने के लिए एवं पर्यावरण को स्वच्छ रखने में अपना सहयोग दें।

84 उत्तराखण्ड बटालियन एन.सी.सी. के कमान अधिकारी कर्नल राजेन्द्र सिंह ने कहा कि धरती को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखने एवं प्रदूषण से बचाने के लिए वृक्ष ही वायु के प्राकृतिक शोधक है। अतः धरती पर वृक्षों की पर्याप्त संख्या का होना अतिआवश्यक है। इस अवसर पर विद्यालय के उप प्रधानाचार्य मोहन सिंह मटियानी, उपप्रधानाचार्य प्रशासन कलीराम भट्ट, कैप्टन विशाल शर्मा, टीओ नीरज नौटियाल, सन्तोष नेगी, 84 बटालियन के रवि कपूर, कैडेट हर्ष त्यागी, लव चैहान, ओजस, आर्यन, अनमोल, चान्दवीर, नितिन, सत्यम, द्विवयाँशु, अनिकेत, नंदिता, वैष्णवी, दिशा, तनिष्का, अंशिका, आयुषी, विधि, ईशा उपस्थित रहे।

Share This