'सचिन गुप्ता ने किया कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं का सम्मान-बोले वुजूर्गों के अनुभव और युवा जोश के साथ के साथ 2022 में भी बनेगी कांग्रेस की सरकार...... ''एक यूनिट रक्त से किसी व्यक्ति को मिल सकता है नया जीवन दान::डॉ एमके हयात.....''पार्षदों ने प्रेस क्लब रुड़की के पदाधिकारियों का सम्मान-बोले रुड़की की प्रेस जनहित के मुद्दे उठाने में सक्षम........''कांग्रेस नेत्री को कोठी एलाट करने की सूचना पर भाजपाई हुए नाराज-अधिकारी के पास पहुंचे तो भी नही मिला जबाब-अब मुख्यमंत्री के पास जाएंगे.......''नायब तहसीलदार ने कलियर पहुंच खंगाला रिश्वत लेते पकड़े गए दरगाह प्रबन्धक का कमरा...''पर्यावरण बचाने के लिए पूरे देश में लगाए जाएंगे एक लाख पौधे::- वालिया.......'

रुड़की में सफाई व्यवस्था पटरी से उतरी, दूसरे दिन भी हड़ताल पर रहे सफाई कर्मचारी....

dainik roorkee July 20, 2021

दैनिक रुड़की (राहुल सक्सेना):::
रुड़की।
देवभूमि उत्तराखंड सफाई कर्मचारी संघ से जुड़े नगर निगम के सफाई कर्मचारियों का कार्य बहिष्कार दूसरे दिन जारी रहा। उन्होंने नगर निगम परिसर में प्रदर्शन भी किया। उनके कार्य बहिष्कार के चलते शहर के कई इलाकों से कूड़ा नहीं उठ पाया। इससे शहर की सफाई व्यवस्था चरमरा गयी। निगम के अधिकारी सफाई व्यवस्था को सुचारु बनाने की वैकल्पिक व्यवस्था का दावा कर रहे हैं।

कर्मचारी संघ ने अपनी 11 सूत्रीय मांगों को लेकर राज्य स्तरीय कार्य बहिष्कार का एलान किया था। संघ सफाई कार्य में ठेका प्रथा समाप्त करने, राज्य कर्मचारियों की भांति भत्ते दिए जाने, आवंटित आवासों पर मालिकाना हक दिए जाने, पर्यावरण मित्र पदनाम को संशोधित कर सफाई सैनिक नाम दिए जाने आदि की मांग कर रहा है। इन्हीं मुद्दों को लेकर कर्मचारी सोमवार से राज्य स्तरीय कार्य बहिष्कार में शामिल हो गए। दूसरे दिन कर्मचारी सुबह से ही निगम परिसर में जमा हो गए।
उन्होंने मांगें नहीं माने जाने पर आक्रोश जताया। साथ ही कार्य न करने का एलान किया। इस दौरान जमकर नारेबाजी भी की। सफाई कर्मचारियों के कार्य बहिष्कार के चलते शहर की सफाई व्यवस्था भी चरमरा गयी। हड़ताली कर्मचारियों ने कूड़ा वाहन भी पड़ाव के गैराज से बाहर नहीं जाने दिए। सहायक नगर आयुक्त चंद्रकांत भट्ट हड़ताली कर्मचारियेां से वार्ता के लिए गैराज पंहुचे लेकिन कोई समाधान नहीं निकला।
प्रदर्शन में संघ की नगर अध्यक्ष बिमला देवी, नगर महासचिव एवं प्रदेश सदस्य नरेश घोघलिया, विजेंद्र बहोत, नवीन, अमित, रवि टांग, विनोद डोगरा, हरिकेश, रविंद्र, रवि चौटाला, विनेश, जोनी, सोनू, मीनू, उषा, सुनीता, सुधा, गुडडन, सुशीला, बेबी, रेखा, सुखविंदर, सुनीता, सरला, महेंद्री, रानी, स्नेहलता, कविता, कमलेश, रानी, माया, सरिता, मुनेश, सविता, बबली, ममता, सुशीला, संतोष, दयावती और राजबाला आदि मौजूद रहे।
एक सफाई कर्मचारी यूनियन की अपनी मांगो को लेकर राज्य स्तरीय कार्य बहिष्कार किया जा रहा है। नगर निगम स्तर की मांग नहीं है सभी मांग राज्य स्तरीय हैं। सफाई कर्मचारियों के कार्य बहिष्कार के चलते सफाई व्यवस्था को सुचारु करने के लिए नाला गैंग में तैनात कर्मचारियों को तैनात किया जा चुका है। कार्य बहिष्कार से सफाई व्यवस्था को खराब नहीं होने देने का पूरा प्रयास किया जा रहा है।

ईद को लेकर सफाई व्यवस्था में की तेजी.......
नगर निगम ने बकरीद को लेकर ईदगाह और मस्जिदों के आसपास सफाई अभियान चलाया। ईद के त्योहार को देखते हुए नगर आयुक्त के निर्देशानुसार अलग-अलग क्षेत्रों में सफाई अभियान चलाया।
रुड़की में सफाई कर्मचारियों के एक संगठन ने अपनी 11 सूत्रीय मांग को लेकर कार्य बहिष्कार का एलान कर दिया। ईद के त्योहार के समय सफाई कर्मियों की हड़ताल से सफाई व्यवस्था को सुचारू करने के लिए नगर आयुक्त नूपुर वर्मा ने नाला गैंग में तैनात करीब डेढ़ सौ कर्मचारियों की मदद से शहर की मस्जिदों एवं ईदगाह के आसपास सफाई अभियान शुरू करवाया। नगर आयुक्त ने बताया कि नगर निगम क्षेत्र के अन्य इलाकों में भी सफाई अभियान में किसी प्रकार की रुकावट नहीं आने दी गयी।

Share This