हरिद्वार जिले में 107 परीक्षा केंद्रों पर 44 हजार छात्र-छात्रायें देंगे परीक्षा-6फ्लाइंग स्क्वाइड टीम को जिलाधिकारी ने दी स्वीकृति........

dainik roorkee January 04, 2021

दैनिक रुड़की (राहुल सक्सेना)::


हरिद्वार।
हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड की परीक्षा के संबंध में जिलाधिकारी ने शिक्षा विभाग अधिकारियों के साथ बैठक की बैठक में छात्रों और परीक्षा केंद्रों की संख्या पर चर्चा हुई। जिले में 44 हजार छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे जिनके लिए 107 परीक्षा केंद्र निर्धारित किए गए हैं।

जिलाधिकारी कैम्प कार्यालय में हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट परिषदीय परीक्षा-2021 हेतु परीक्षा केन्द्रों के निर्धारण के सम्बन्ध में जिलाधिकारी सी रविशंकर ने अधिकारियों से जानकारी ली। मुख्य शिक्षा अधिकारी डाॅ आनन्द भारद्वाज ने बताया कि हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट परिषदीय परीक्षा-2021 में कुल लगभग 44 हजार छात्र-छात्रायें परीक्षायें देंगे। जिनके लिये कुल 106 परीक्षा केन्द्र निर्धारित किये गये हैं। इसके अलावा बालावाली को भी सेण्टर बनाने पर विचार किया जा रहा है। इस प्रकार कुल 107 परीक्षा केन्द्र हो जायेंगे। उन्होंने बताया कि 18 एकल परीक्षा केन्द्र हैं जहां केवल हाईस्कूल की ही परीक्षा आयोजित की जायेंगी तथा 88 मिश्रित परीक्षा केन्द्र, जहां हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट दोनों की ही परीक्षायें आयोजित की जायेंगी। इनमें 20 संवेदनशील तथा 09 अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्र चिह्नित किये गये हैं। अधिकारियों ने बताया कि 04 फ्लाईंग स्कवाइड की टीमें परीक्षाओं के निरीक्षण के लिये रखी गयी हैं, जिसे बढ़ाने की आवश्यकता है, इस पर जिलाधिकारी ने प्रत्येक ब्लाक के लिये एक फ्लाइंग स्कवाइड की टीम, कुल 6 फ्लाइंग स्क्वाइड की टीम को तत्काल स्वीकृति प्रदान की।
जिलाधिकारी ने अधिकारियों से परीक्षा प्रश्न-पत्रों आदि की सुरक्षा के सम्बन्ध में भी विस्तृत चर्चा की तथा अधिकारियों को निर्देशित किया कि परीक्षा प्रश्न-पत्रों आदि की सुरक्षा-व्यवस्था में कहीं पर भी कोई कमी नहीं आनी चाहिये। उन्होंने कहा कि इसे साधारण रूप में नहीं लिया जा सकता। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि परीक्षा के दौरान कोविड-19 की गाइड लाइन जैसे-सोशल डिस्टिेंसिंग, सेनेटाइजिंग तथा मास्क पहनना आदि का कड़ाई से पालन किया जाये।
इस अवसर पर एसडीएम लक्सर पूरण सिंह राणा, एसडीएम भगवानपुर सन्तोष कुमार पाण्डेय, एसडीएम गोपाल सिंह चैहान,भीकम सिंह, जगपाल सिंह चैहान सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Share This